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गुरुवार, 29 सितंबर 2011

एसएमएस

जरूरी एसएमएस चालू रखने के लिए भी हैं उपाय
ट्राई ने टेलीमार्केटिंग कंपनियों की अनचाही कॉलों से फोन उपभोक्ताओं को बचाने के लिए नेशनल डू नॉट कॉल रजिस्ट्री [एनडीएनसी] की व्यवस्था लागू की है। एनडीएनसी एक डाटा बेस है, जिसमें अपने मोबाइल नंबर का रजिस्ट्रेशन कराने वाले ग्राहकों को उनकी मर्जी के बगैर कोई कंपनी प्रमोशनल स्कीमों के बारे में बताने के लिए फोन नहीं कर सकती।
ट्राई के नए नियम के तहत 27 सितंबर यानी महालया के दिन से अनचाही कॉल्स और एसएमएस से छुटकारा मिल जाएगा। मगर यह छुटकारा कहीं आपके लिए मंहगा न साबित हो जाए। ट्राई के मोबाइलधारकों को अवांछित विज्ञापन वाले एसएमएस से छुटकारा दिलाने के उद्देश्य से यह नियम लागू कर रहा है। मगर जिसमें इसमें आपके बैंक व दूसरे एसएमएस भी बंद हो जाएंगे। हालांकि ट्राई ने आपके जरूरी एसएमएस आप तक पहुंचने के भी इंतजाम किए हैं। मैसेज बंद करने के साथ आपको यह भी जानना जरूरी होगा कि अपने जरूरी संदेश कैसे चालू रखें। यह रोक उन लोगों पर है जो ज्यादा संदेश भेजते हैं। अब आप एक दिन में 100 एसएमएस से अधिक नहीं भेज पाएंगे। खुशी इस बात की है कि अब आपको अधिक अनचाहे एसएमएस नहीं झेलने पड़ेंगे। ट्राई ने अपनी वेबसाइट पर सारी जानकारी अपलोड कर दी है। साथ ही सभी मोबाइल कंपनियों को आदेश जारी कर दिया है।
अभी यह सुविधा सिर्फ उन्हीं मोबाइल ग्राहकों को मिलेगी जिन्होंने डू नॉट कॉल [कॉल नहीं करें] पर अपना नंबर रजिस्ट्री करा रखा है। अगर आपने अभी तक इसके लिए पंजीकरण नहीं कराया है तो अभी देर नहीं हुई है। मोबाइल उठाइए और टोल फ्री नंबर 1909 पर एसएमएस कर वक्त बेवक्त आने वाले कॉल और एसएमएस से मुक्ति पाइए।
टेलीमार्केटिंग कंपनियों की कॉल 140 से शुरू होने वाले नंबरों से ही आएगी। दूरसंचार विभाग ने देश भर की मोबाइल और लैंडलाइन सेवा देने वाली कंपनियों को टेलीमार्केटिंग के लिए यह सीरीज जारी की है। सभी ऑपरेटर अब टेलीमार्केटिंग करने वालों को इसी सीरीज के नंबर जारी करेंगे।  वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी को एक टेलीमार्केटिंग कंपनी द्वारा होम लोन की पेशकश किए जाने के बाद ही इस मामले ने तूल पकड़ा। उसके बाद ही दूरसंचार विभाग इसे लेकर सक्रिय हुआ।
कैसे उठाएं फायदा
नेशनल डू नॉट कॉल रजिस्ट्री [एनडीएनसी] में नाम दर्ज कराने के लिए ग्राहकों को पहले अंग्रेजी में स्टार्ट 0 लिखकर 1909 पर एक एसएमएस भेजना होगा। इसके बाद उन्हें एक पंजीयन संख्या मिलेगी। इस टोल फ्री नंबर पर फोन करके भी पंजीयन करवाया जा सकता है। पंजीयन के ठीक 7 दिनों के भीतर ग्राहक को एनडीएनसी की यह सेवा मिलने लगेगी।
उपभोक्ताओं के पास ऐसी कॉल पर 'पूरी तरह रोक लगाने' [फुली ब्लॉक्ड] और 'आंशिक तौर पर बंद' [पार्शियली ब्लॉक्ड] का विकल्प होगा। दूसरे विकल्प को चुनने पर उसे चुनिंदा श्रेणी के एसएमएस मिलेंगे। उपभोक्ताओं के पास अनचाही कॉल पर पूरी तरह रोक लगाने (फुली ब्लॉक्ड) का विकल्प होगा जो डू नॉट काल रजिस्ट्री जैसा है. अगर उपभोक्ता आंशिक तौर पर बंद (पार्शियली ब्लॉक्ड) का विकल्प चुनता है तो उसे चुनिंदा श्रेणी के एसएमएस मिलेंगे.ट्राई ने नेशनल कंज्यूमर प्रेफरेंस रजिस्ट्री में बैंकिंग और वित्तीय उत्पाद, रीयल एस्टेट, शिक्षा, स्वास्थ्य, उपभोक्ता उत्पाद, वाहन, संचार व मनोरंजन, पर्यटन खंड शामिल किए हैं। अनचाही कॉल पूरी तरह से बंद करने के लिए उपभोक्ता 'स्टार्ट 0' टाइप कर 1909 (SMS “START 0″ to 1909) पर एक एसएमएस भेज सकते हैं।
अगर आपको आंशिक तैर पर काल प्रतिबंधित करना है तो इस तरह रजिस्टर करिए। पहले लिखिए  SMS START इसके बाद उसके वह कोड लिखिए जिसे आप चालू रखना चाहते हैं। ( इस तरह लिखिए- SMS “START 1” ) अब इसे 1909 पर भेज दीजिए। अलग-अलग क्षेत्रों के कोड इस प्रकार हैं।
SMS “START 1”  ( बैंकिंग, बीमा, वित्तीय उत्पाद और क्रेडिट कार्ड के लिए।)
SMS “START 2” ( रीयल इस्टेट के लिए)
SMS “START 3” ( शिक्षा के लिए )
SMS “START 4” ( स्वास्थ्य के लिए )
SMS “START 5” ( उपभोक्ता वस्तुएं और आटोमोबाईल्स )
SMS “START 6” ( संचार, प्रसारण, मनोरंजन, सूचना तकनीक के लिए )
SMS “START 7” ( पर्यटन के लिए)
अगर इनमें से कई को एक साथ चुनना है तो उन सभी को एक साथ भेजना होगा। उदाहरण के तौर पर आपको 3,4,5 कोड चुनना है तो इस तरह लिखकर भेजिए--
SMS “START 3,4,5″ to 1909.
रजिस्ट्रेशन के सातदिन बाद उपभोक्ता अपनी वरीयताएं बदल भी सकता है। अगर रजिस्ट्रेशन के बाद भी अनचाही काल्स आ रही हैं तो उपभोक्ता अपनी शिकायत भी दर्ज करा सकता है। वह इसे 1909 पर फोन करके या संदेश भेजकर शिकायत दर्ज करा सकता है। शिकायत इस तरह लिखकर भेजें-
SMS COMP TEL NO XXXXXXXXXX, dd/mm/yy, Time hh:mm  और इसे 1909 पर भेज दें। टेलीफोन नंबर की जगह संदेश की हेडिंग भी लिखी जा सकती है।
अगर आप अपना रजिस्ट्रेशन रद्द करके सभी संदेश पहले की तरह पाना चाहते हैं तो 1909 पर फोन करके कस्टमरकेयर से बात करके रजिस्ट्रेशन रद्द कर सकते हैं। संदेश भेजकर भी रजिस्ट्रेशन रद्द करा सकते हैं। इसके लिए इस तरह संदेश भेजिए--
SMS “STOP” और इसे 1909 पर भेज दीजिए। इसके बाद आपके जो संदेश मिलेगा उसे रिप्लाई करके अपने आवेदन की पुष्टि कर दें।
क्या है डू नॉट कॉल रजिस्ट्री
ट्राई ने टेलीमार्केटिंग कंपनियों की अनचाही कॉलों से फोन उपभोक्ताओं को बचाने के लिए नेशनल डू नॉट कॉल रजिस्ट्री [एनडीएनसी] की व्यवस्था लागू की है। एनडीएनसी एक डाटा बेस है, जिसमें अपने मोबाइल नंबर का रजिस्ट्रेशन कराने वाले ग्राहकों को उनकी मर्जी के बगैर कोई कंपनी प्रमोशनल स्कीमों के बारे में बताने के लिए फोन नहीं कर सकती। कोई टेलीमार्केटर कंपनी एनडीएनसी रजिस्ट्री लिस्ट को चेक करने के बाद ही इसमें गैर पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर ही टेलीमार्केटिंग कॉल कर सकती है। यदि एनडीएनसी में पंजीकृत कराने के बावजूद किसी नंबर पर अनचाही कॉल आती हैं तो संबंधित कंपनी पर जुर्माने का दावा किया जा सकता है।
कंपनियों पर लगेगा जुर्माना
इस नियम को तोड़ने वाली कंपनियों को पहली गलती पर 25 हजार रुपये, दूसरी गलती पर 75 हजार रुपये तक का दंड भरना पड़ सकता है। तीसरी बार दंड राशि बढ़कर 80 हजार रुपये, चौथी बार 1.25 लाख रुपये और पांचवी बार 2.5 लाख रुपये तक हो जाएगी। इसके बाद भी अगर टेलीमार्केटिंग कंपनी अपनी हरकतों से बाज नहीं आती है तो उसे दो साल के लिए ब्लैकलिस्ट [प्रतिबंधित] कर दिया जाएगा।
प्रस्तुति: डॉ. मांधाता सिंह /हमारा वतन


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