खोज

बुधवार, 23 अप्रैल 2008

मुस्कान




















-याद है, पिछले साल तुमने कनाट प्लेस में गुलाबी रंग की साड़ी पसन्द की थी...
-अच्छी तरह याद है मुझे...
-तो क्या आज तुम मेरे लिए वैसी ही साड़ी ले आए हो!
-नहीं, मैं तुम्हारे लिए उसी रंग का एक रूमाल ले आया हूं।
Cartoon © T.C. Chander 2008, New Delhi, India
...........................................................................
सोना
पार्टी में नन्दू की मुलाकात एक सुन्दर युवती से हुई। सकुचाते हुए वह युवती से बोला-यदि तुम मेरे साथ सोना पसन्द करो तो में तुम्हें 500 रुपये दूंगा।
वह बोली-ठीक है, पर मेरी भी एक शर्त है।
उत्साहित होकर नन्दू बोला-बोलो, जल्दी बोलो।
युवती ने फरमाया-यदि आपने मुझे सोने नहीं दिया तो मैं 2000 रुपये लूंगी!
स्नान
एक विदेश पलट युवती को झरना इतना पसन्द आया कि वह उसमें नहाने को उतावली हो उठी। एकान्त का लाभ उठाते हुए उसने अपने कपड़े उतारे और नहाने को चल पड़ी। कुछ दूर खड़ा सिपाही वहीं से बोला-हलो! यहां नहाना मना है।
युवती को बड़ा गुस्सा आया। वह बोली-जब मैं अपने कपड़े उतार रही थी तब आपने मुझे क्यों नहीं बताया?
सिपाही ने जवाब दिया-यहां कपड़े उतारने पर कोई पाबन्दी नहीं है इसलिए।
दिलचस्पी
राधा ने शान्ति से कहा-बहिन, मैं तो फोटोग्राफर से शादी करके पछता रही हूं। पर तुम शादी करो तो किसी पुरातत्व विज्ञानी से ही करना।
शान्ति ने पूछा-क्यों भला?
राधा ने समझाया-अरे तुम जितनी बूढ़ी होती जाओगी तुम्हारे पति की तुममें उतनी ही दिलचस्पी बढ़ती जाएगी!
हजामत
एक कालोनी में हेयर ड्रेसर की दुकान के सामने नयी खुली दुकान मालिक ने बोर्ड लगाया-बाल कटवाने और संवारने के लिए 50 रुपये देने की क्या जरूरत है, हम केवल 30 रुपये में आपकी हजामत कर देंगे। पुराने दुकानदार को यह देखकर बहुत गुस्सा आया। उसने भी एक बोर्ड बनवाकर लगा दिया जिस पर लिखा था-हम 50 रुपये में आपके बाल काटते हैं, संवारते हैं, उन्हें आकर्षक बनाकर नया रूप देते हैं। यदि आप हजामत कराना चाहें तो कृपया सामने वाली दुकान पर जाएं।
तलाक
झुनकू ने अदालत से अपनी पत्नी से तलाक दिलाने प्रार्थना की। अदालत के कारण पूछने पर वह बोला-जज साहब, मैं चाहता था कि मेरी पत्नी पहली बार लड़के को जन्म दे जबकि उसने एक लड़की को जन्म दिया है। अगली बार क्या गारन्टी है कि लड़की पैदा नहीं होगी।
जज ने कहा-लड़का या लड़की पैदा होना न तुम्हारे वश में है और न ही तुम्हारी पत्नी के वश में .....
बीच में ही झुनकू की की पत्नी बोली-आप ठीक कहते हैं जज साहब, मैं इनके भरोसे रहती तो यह लड़की भी पैदा न होती।
वरुण
..........................................................

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सहयात्रा में पढ़िए